भारत की संस्कृति के लिए... भाषा की उन्नति के लिए... साहित्य के प्रसार के लिए
लोक संगीत
कविता कोश विशेष क्यों है?
कविता कोश परिवार

विलियम बटलर येट्स / परिचय

Kavita Kosh से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज

विलियम बटलर येट्स जन्म : 13 जून, 1865 को, डबलिन, आयरलैंड में । उनका बचपन काउंटी स्लाइगो और लंदन में बीता । वे अपनी शिक्षा और चित्रकला का अध्ययन जारी रखने के लिए पन्द्रह साल की उम्र में डबलिन लौट आए, लेकिन जल्दी ही उन्होंने कविता को प्राथमिकता दी।

येट्स ने सेल्टिक पुनरुद्धार में रूचि ली तथा उनके लेखन में आयरिश पौराणिक कथाओं और लोककथाओं के प्रभाव के साथ-साथ रहस्य-भावना, प्रतीक योजना और संगीत की प्रधानता है। इसके अलावा उनकी कविता पर एक शक्तिशाली प्रभाव आयरिश क्रांतिकारी मॉड गोन है। मॉड गोन भावुक राष्ट्रवादी राजनीति और सुन्दरता के लिए प्रसिद्ध है। मॉड गोन ने येट्स द्वारा बार-बार किए गए प्रेम-प्रस्ताव को ठुकरा कर जॉन मैकाब्राइड के साथ विवाह कर लिया और येट्स से अलग हो गई । येट्स ने भी जोर्जी हाइड लीस से शादी कर ली, लेकिन मॉड गोन फिर भी उनकी कविता के लिए प्रेरणा काप्रमुख स्रोत बनी रही।

येट्स आयरलैंड में राजनीति से गहराई से जुड़े हुए थे। आयरलैण्ड के इँगलैण्ड से स्वतन्त्र हो जाने के बावजूद, येट्स की कविताओं में उनके देश की राजनीतिक स्थिति के बारे में बढ़ता हुआ निराशावाद परिलक्षित होता है। वे दो बार आयरिश संसद के सदस्य रहे। लेडी ग्रेगरी, एडवर्ड मार्टिन और दूसरे कई लोगों के साथ- साथ उन्होंने भी आयरिश साहित्यिक पुनरुद्धार में बढ़-चढ़कर भाग लिया।

उन्हें महत्वपूर्ण सांस्कृतिक नेता और एक प्रमुख नाटककार के रूप में याद किया जाता है। वे डबलिन में प्रमुख ऐबे थियेटर के संस्थापकों में से एक और अँग्रेज़ी के प्रतिनिधि कवि थे। काउण्टेस कैथलीन, कैथलीन नी हौलिहान, दि ड्रीमिंग ऑफ़ दि बोन्स, दि ऑवर ग्लास, दि ग्रीन हेलमेट, मोसादा, पॉट ऑफ़ बरोथ, दि किंग्स थ्रेशहोल्ड, दि लैंड ऑफ़ हार्ट्स डिजायर आदि उनके प्रमुख नाटक हैं।

कविता संकलन : दि टावर, दि वाइण्डिंग स्टेयर एण्ड अदर पोयम्स और ईस्टर 1916। कहानी संकलन : दि सेल्टिक ट्वीलाईट: फेयरी एण्ड अदर फोक टेल्स ऑफ़ आयरलैंड और स्टोरीज ऑफ़ रेड हैनराहन : विद दि सीक्रेट रोज़ एण्ड रोज़ा एल्केमिका ।

येट्स को 1923 में नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया और 1939 में उनका निधन हो गया ।