भारत की संस्कृति के लिए... भाषा की उन्नति के लिए... साहित्य के प्रसार के लिए

Changes

Kavita Kosh से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज

प्रयोगशाला

3,752 bytes added, 05:25, 24 जून 2009
__NOTOC__<table width=100% cellpadding=6 style="border:6px solid #6E0CC1">
<tr><td width=33% align=center>अपनी '''शुभकामनाएँ अथवा अन्य संदेश'''<br>लिखने के लिये<br><font size=4>[http://guestbooks.pathfinder.gr/sign/kavitakosh यहाँ क्लिक कीजिये]</font></td><td width=34%><center>[[चित्र:Third_birthday.jpg]]</center></td><td width=33% align=center>कविता कोश के बारे में<br><font size=4>[http://guestbooks.pathfinder.gr/read/kavitakosh पाठकों] और [[कविता कोश के बारे में टिप्पणियाँ|रचनाकारों]]<br>के विचार पढ़िये</font></td></tr>
<tr><td colspan=3><br><center><font size=6>कविता कोश की तृतीय वर्षगांठ</font><br><br>जुलाई 05, 2009</center></td></tr>
<tr><td colspan=3>
</tr>
</table>
 
==वैबसाइट के सर्वर में बदलाव==
नवम्बर २००८ में कविता कोश टीम ने यह निर्णय लिया कि अब कविता कोश को सर्वर की सेवा मुफ़्त प्रदान करने वाली संस्था Wikia के सर्वर से हटा लिया जाना चाहिये। यह एक बड़ा और महत्वपूर्ण निर्णय था। इस स्थानांतरण के पीछे प्रमुख कारण था कि Wikia कविता कोश के जालस्थल पर विज्ञापन दिखाती थी और इस तरह अपनी सेवा मुफ़्त उपलब्ध कराती थी। इसके अलावा भी Wikia की नीतियों कारण कोश के विकास पर कई बंदिशे लगी थी। नवम्बर माह में ही टीम ने कोश को निजी सर्वर पर स्थानांतरित कर लिया और विज्ञापनों का दिखाया जाना बंद कर दिया गया। अब कविता कोश टीम ही सर्वर का सारा खर्च वहन करती है।
==प्रमुख योगदानकर्ता==
कविता कोश के विकास में हाथ बंटाने के उद्देश्य से कोश से जुड़ने वाले योगदानकर्ताओं की संख्या इस वर्ष भी निरंतर बढ़ती रही। साथ ही पुराने योगदानकर्ताओं ने अपना योगदान बनाये रखा। कविता कोश टीम की प्रशासक '''प्रतिष्ठा शर्मा''', संपादक '''[[अनिल जनविजय]]''' जी और सदस्य '''[[द्विजेन्द्र 'द्विज']]''' जी ने सर्वाधिक योगदान किया। टीम के सदस्य '''अनूप भार्गव''' जी ने कोश के प्रचार-प्रसार में महत्वपूर्ण भूमिका अदा की। '''[[प्रकाश बादल]]''' जी ने बहुत कम समय में ८०० से अधिक रचनाओं का कोश में संकलन किया। अन्य प्रमुख योगदानकर्ताओं में '''[[हेमंत जोशी]], [[श्रद्धा जैन]], चंद्र मौलेश्वर, हिमांशु, [[विनय प्रजापति 'नज़र'|विनय प्रजापति]], एकलव्य, भारतभूषण तिवारी''' और '''[[ऋषभ देव शर्मा]]''' के नाम शामिल हैं।
==प्रमुख घटनाएँ==नित नये योगदानकर्ताओं के कोश से जुड़ने का सिलसिला बदस्तूर ज़ारी है। इन सभी योगदानकर्ताओं के श्रम के कारण ही आज कविता कोश अपने वर्तमान स्वरूप को पा सका है। आप भी कोश के विकास दे सकते हैं -इसके लिये [[नये आगंतुकों का स्वागत]] देंखें।
<!--page table ends below-->