भारत की संस्कृति के लिए... भाषा की उन्नति के लिए... साहित्य के प्रसार के लिए

Changes

Kavita Kosh से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज

कविता कोश के तीन वर्ष

8,925 bytes added, 07:48, 9 जुलाई 2009
नया पृष्ठ: __NOTOC__<table width=100% cellpadding=6 style="border:6px solid #20BF17"> <tr><td width=33% align=center>अपनी '''शुभकामनाएँ अथवा अ...
__NOTOC__<table width=100% cellpadding=6 style="border:6px solid #20BF17">
<tr><td width=33% align=center>अपनी '''शुभकामनाएँ अथवा अन्य संदेश'''<br>लिखने के लिये<br><font size=4>[http://guestbooks.pathfinder.gr/sign/kavitakosh यहाँ क्लिक कीजिये]</font></td><td width=34%><center>[[चित्र:Third_birthday.jpg]]</center></td><td width=33% align=center>कविता कोश के बारे में<br><font size=4>[http://guestbooks.pathfinder.gr/read/kavitakosh पाठकों] और [[कविता कोश के बारे में टिप्पणियाँ|रचनाकारों]]<br>के विचार पढ़िये</font></td></tr>
<tr><td colspan=3><br><center><font size=6>कविता कोश की तृतीय वर्षगांठ</font><br><br>जुलाई 05, 2009</center></td></tr>

<tr><td colspan=3>

कविता कोश आज तीन वर्ष का हो गया है। हिन्दी काव्य का यह ऑनलाइन कोश इस बात का एक बेहतरीन उदाहरण है सामूहिक प्रयासों द्वारा किसी भी कठिन और विशाल लक्ष्य को पाया जा सकता है। कविता कोश साहित्य के भविष्य का भी दर्पण है। इस कोश में संकलन के द्वारा ना केवल दुर्लभ और लुप्त होती कृतियों को बचाया जा रहा है बल्कि ये कृतियाँ सर्व-सुलभ भी हो रही हैं। रचनाकार कविता कोश में अपनी रचनाओं के संकलन के बाद संतुष्टि का अनुभव करते है कि उनकी रचनाएँ समस्त विश्व में पढी़ जा सकती हैं और सुरक्षित व सुसंकलित हैं। इस तीसरे वर्ष में भी कोश तीव्र गति से आगे बढा़। इसी प्रगति की संक्षिप्त जानकारी नीचे दी जा रही है।


==आंकडो़ की नज़र से==
<table width=80% align=center cellpadding=6 style="border:1px solid #c5c5c5; background-color:#f9f9f9">
<tr bgcolor="#c5c5c5"><td></td><td align=center>'''पहले वर्ष में'''</td><td align=center>'''दूसरे वर्ष में'''</td><td align=center>'''तीसरे वर्ष के अंत तक'''</td></tr>
<tr><td>'''संकलित रचनाकारों की संख्या'''</td>
<td bgcolor="#f0f0f0">200</td>
<td bgcolor="#f0f0f0">390</td>
<td bgcolor="#e5e5e5">'''980'''</td>
</tr>

<tr><td>'''कोश में उपलब्ध कुल पन्ने'''</td>
<td bgcolor="#f0f0f0">3,000</td>
<td bgcolor="#f0f0f0">>10,000</td>
<td bgcolor="#e5e5e5">'''~20,000'''</td>
</tr>

<tr><td>'''कोश के जालस्थल पर हर महीने आने वाले आगंतुकों की संख्या'''</td>
<td bgcolor="#f0f0f0">5,000</td>
<td bgcolor="#f0f0f0">>17,000</td>
<td bgcolor="#e5e5e5">'''>50,000'''</td>
</tr>

<tr><td>'''हर महीने देखे जाने वाले पन्नो की संख्या'''</td>
<td bgcolor="#f0f0f0">70,000</td>
<td bgcolor="#f0f0f0">>200,000</td>
<td bgcolor="#e5e5e5">'''>700,000''' (जून 2009)</td>
</tr>
</table>


==वैबसाइट के सर्वर में बदलाव==
नवम्बर २००८ में कविता कोश टीम ने यह निर्णय लिया कि अब कविता कोश को सर्वर की सेवा मुफ़्त प्रदान करने वाली संस्था Wikia के सर्वर से हटा लिया जाना चाहिये। यह एक बड़ा और महत्वपूर्ण निर्णय था। इस स्थानांतरण के पीछे प्रमुख कारण था कि Wikia कविता कोश के जालस्थल पर विज्ञापन दिखाती थी और इस तरह अपनी सेवा मुफ़्त उपलब्ध कराती थी। इसके अलावा भी Wikia की नीतियों कारण कोश के विकास पर कई बंदिशे लगी थी। नवम्बर माह में ही टीम ने कोश को निजी सर्वर पर स्थानांतरित कर लिया और विज्ञापनों का दिखाया जाना बंद कर दिया गया। अब कविता कोश टीम ही सर्वर का सारा खर्च वहन करती है।


==प्रमुख योगदानकर्ता==
कविता कोश के विकास में हाथ बंटाने के उद्देश्य से कोश से जुड़ने वाले योगदानकर्ताओं की संख्या इस वर्ष भी निरंतर बढ़ती रही। साथ ही पुराने योगदानकर्ताओं ने अपना योगदान बनाये रखा। [[कविता कोश टीम]] की प्रशासक '''प्रतिष्ठा शर्मा''', संपादक '''[[अनिल जनविजय]]''' जी और सदस्य '''[[द्विजेन्द्र 'द्विज']]''' जी ने सर्वाधिक योगदान किया। टीम के सदस्य '''अनूप भार्गव''' जी ने कोश के प्रचार-प्रसार में महत्वपूर्ण भूमिका अदा की। '''[[प्रकाश बादल]]''' जी ने बहुत कम समय में ८०० से अधिक रचनाओं का कोश में संकलन किया। अन्य प्रमुख योगदानकर्ताओं में '''[[हेमंत जोशी]], [[श्रद्धा जैन]], चंद्र मौलेश्वर, हिमांशु, [[राजुल मेहरोत्रा]], [[विनय प्रजापति 'नज़र'|विनय प्रजापति]], एकलव्य, भारतभूषण तिवारी''' और '''[[ऋषभ देव शर्मा]]''' के नाम शामिल हैं।


नित नये योगदानकर्ताओं के कोश से जुड़ने का सिलसिला बदस्तूर ज़ारी है। इन सभी योगदानकर्ताओं के श्रम के कारण ही आज कविता कोश अपने वर्तमान स्वरूप को पा सका है। आप भी कोश के विकास दे सकते हैं -इसके लिये [[नये आगंतुकों का स्वागत]] देंखें।


==भावी योजनाएँ==
[[कविता कोश टीम]] इस समय कई योजनाओं पर काम/चिंतन कर रही है। इनमें से एक है रचनाओं को कवियों या अन्य व्यक्तियों की आवाज़ में उपलब्ध कराना। इससे कविता कोश के पाठक इन रचनाओं न केवल पढ़ सकेंगे बल्कि उन्हें सुन भी सकेंगे। इसके अलावा लोक-गीतों के संकलन को बढा़ने पर आने वाले समय में विशेष ध्यान दिया जाएगा। फ़िल्मी गीतो के अनुभाग को भी सुव्यवस्थित ढंग से आगे बढ़ाने की योजना है।


प्रस्तुति<br>
[[कविता कोश टीम]]
<!--page table ends below-->
[[Category:कविता कोश]]
</td></tr>
</table>